Hair fall को रोकने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

Loading...

आज जानेंगे Hair fall कैसे रोकेंगे,झड़ते बालों को रोकने के लिए हजारों रुपये खर्च करने से काफी बेहतर हैं ये घरेलू नुस्खे। आंवला, ग्रीन टी, प्याज के रस जैसी घरेलू चीजों के इस्तेमाल से आप अपने बालों को झड़ने से रोक सकते हैं।

How To Stop Hair Fall In Hindi:-

बालों को घना, लंबा, मुलायम एंड सिल्की बनाएं रखने के लिए आप हजारों तरीके आजमाते हैं। पार्लर में घंटों अपना समय और पैसा खर्च करते हैं लेकिन फिर भी बेहतर नतीजा नहीं मिलता! वहीं कई तरह के केमिकल्स के इस्तेमाल से आपके बाल झड़ने लगते हैं। ऐसे में बालों को झड़ने से रोकने और सुंदर बनाने के लिए आप कुछ घरेलू चीजों को इस्तेमाल कर सकते हैं। ये नुस्खे बालों का झड़ना रोकने के लिए काफी फायदेमंद हैं।

Loading...
Loading...

बाल झड़ने से रोकने के उपाय (home remedies for hair fall treatment / Hair fall control tips in Hindi)

आंवला ( Hair Fall Control with Amla )

आयुर्वेद और मेडिकल साइन्स के कई ऐक्सपर्ट्स आंवले को बालों के लिए रामबाण बताते हैं। यह आंखों की रोशनी बढ़ाने के अलावा बालों के लिए भी काफी फायदेमंद हैं। ये बालों को काला, घना और मजबूत बनाने के साथ-साथ बालों से जुड़ी सभी समस्याओं को कम करता है। बालों के झड़ने की कुछ वजहों में से एक विटामिन-सी की कमी भी होती है। आंवला विटामिन-सी का बहुत अच्छा स्रोत है।

गर्म तेल से मालिश ( Use of Hot Oil )

मजबूत बालों के लिए गर्म तेल से मालिश एक बेहतरीन उपाय है। यह सिर के स्कल्प में रक्त-संचार को बढ़ाता है जिससे बालों को मजबूती मिलती है। आप मालिश के लिए बाजार में मिलने वाले किसी भी तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। वहीं सरसों के तेल का इस्तेमाल सबसे मुफीद है।

Loading...

ग्रीन टी ( Green Tea )

ग्रीन टी हमारे शरीर के मेटाबॉलिज्म को सही रखने के साथ-साथ हानिकारण तत्वों को भी शरीर से बाहर निकालने में मदद करती है। बालों का झड़ना रोकने के लिए भी ये एक बेहतरीन नुस्खा है। ग्रीन टी हमारे बालों को मजबूत करने में काफी कारगर साबित हो सकती है।

Loading...

प्याज का रस ( Onion Juice )

प्याज हमारे रक्त-चाप संचार को बढ़ाता है और इसमें सल्फर भी अच्छी मात्रा में होता है जो बालों की ग्रोथ और मजबूती के लिए काफी जरूरी होता है। इसके अलावा इसमें कई तरह के एंटी-बैक्टीरियल्स होते हैं जो हेयरफाल की वजह बनने वाले इन्फेक्शन से हमारी रक्षा करते हैं।

Loading...

नीम ( Hair fall solution in Hindi using Neem )

नीम का पौधा ना सिर्फ आपके बालों और त्वचा के लिए अच्छा होता है, बल्कि यह एक एंटीसेप्टिक होता है जो कि वायरस और बैक्टीरिया के असर को निरस्त करता है। बगीचे से कुछ ताज़ी नीम की पत्तियां लें और उन्हें उबालें। इसे तब तक उबालें जब तक बर्तन का पानी आधा न हो जाए और इसका रंग हरा न हो जाए। अब इसे ठंडा करें और धीरे धीरे अपने बालों पर जड़ों से शुरू करते हुए लगाएं।

तनाव (Stress)

बाल झड़ने के कारण (baal jhadne ke karan) , अगर आपके बाल झड़ रहे हैं, तो इसे लेकर तनाव में न रहें, वर्ना यह समस्या और विकट हो सकती है। तनाव ज़्यादातर मामलों में बाल झड़ने का मुख्य कारण होता है। अपने दिमाग में ज़्यादा बोझ ना पालें। योग, ध्यान तथा लम्बी सांस लेने से आपको फायदा मिलेगा।

नारियल का तेल (Coconut oil se hair loss treatment in hindi)

नारियल का तेल विटामिन से भरपूर होता है तथा बालों के लिए बेहतरीन होता है। इस तेल को गर्म करें तथा सिर पर धीरे धीरे मालिश करें। इसके बाद एक तौलिया लें तथा इसे गरम पानी में डुबोएं। इसके बाद इसे सिर के चारों तरफ बाँध लें। इस विधि से आपका सिर सारे तेल को अपने में समाहित कर लेता है। इसे 10 मिनट तक छोड़ दें तथा किसी शैम्पू से धो लें। मज़बूत बालों के लिए इस विधि का प्रयोग हफ्ते में 1 बार करें।

Loading...
Loading...
Loading...

Leave a Comment