Pencil बनाने के Business के बारे में पूरी जानकारी

Loading...

छात्रों और कलाकारों के लिए लकड़ी की Pencil या लीड पेंसिल एक आवश्यक वस्तु है आम तौर पर, भारतीय बाजार में एचबी और 2 बी पेंसिल की लोकप्रियता है। यहां तक ​​कि कंप्यूटर, प्रिंटर, टैबलेट, सेलफोन और अन्य लेखन और ड्राइंग उपकरणों की पूरी मेजबानी के हाल के युग में, पेंसिल उद्योग बढ़ रहा है।

निश्चित रूप से, यह एक बहुत प्रतिस्पर्धी उद्योग है लागत और औसत उत्पादों की गुणवत्ता पर ध्यान देने पर उद्यमियों को गुणवत्ता वाले उत्पाद के साथ मिलना चाहिए। यहां इस लेख में, हम यह तलाश करना चाहते हैं कि लकड़ी और पेन्सिल निर्माण परियोजना को छोटे और मध्यम स्तर के आधार के रूप में कैसे शुरू किया जाए।

Loading...
Loading...

लकड़ी के पेंसिल विनिर्माण – बाजार में संभावना (Wooden pencil Manufacturing – Market Potential)

बाजार में लकड़ी की पेंसिल की बढ़ती मांग है। उत्पादों को स्कूलों, कॉलेजों, सरकारी कार्यालयों, वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों, गैर-सरकारी संगठनों और विविध गतिविधियों में मिलते हैं।

प्रयुक्त कार्बन के प्रकार के अनुसार, पेंसिल को नरम, मध्यम और कठोर रूप में वर्गीकृत किया जाता है। उत्पाद की स्वीकार्यता और सीसा पेंसिल के बारे में कोई संदेह नहीं है, फिर भी एक सम्मानजनक मांग कमांड करें। उत्पाद में एक अच्छी निर्यात क्षमता भी है।

Loading...

विभिन्न ग्रेड के अनुसार, एचबी, बी, 2 बी, 3 बी, 4 बी, 5 बी, 6 बी, 7 बी, 8 बी, 9 बी और 10 बी की एक किस्म है। लेखन, ड्राइंग, स्केचिंग, रंग और छायांकन, लकड़ी के पेंसिल के मूल अनुप्रयोग हैं।

देश की बढ़ती आबादी और गुणवत्ता वाले उत्पादों की आवश्यकता इस सदाबहार व्यवसाय के विकास का मुख्य कारण है। भारत में एक लकड़ी के पेन्सिल विनिर्माण संयंत्र की स्थापना के लिए पेंसिल के लिए पर्याप्त बाजार है।

कड़ी के पेंसिल विनिर्माण – कानूनी(Wooden Pencil Manufacturing – Legalities)

छोटे पैमाने पर लकड़ी के पेंसिल निर्माण व्यवसाय शुरू करने के लिए, आपको अलग-अलग रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस के लिए आवेदन करना होगा। आपके राज्य के विशिष्ट नियम की जांच करना उचित है।

Loading...

आरओसी के साथ अपनी फर्म को पंजीकृत करें
नगर निगम प्राधिकरण से व्यापार लाइसेंस के लिए आवेदन करें
इसके अतिरिक्त, एमएसएमई उद्योग आधार पंजीकरण के लिए आवेदन
वैट के लिए आवेदन करें
प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से एनओसी प्राप्त करें
संबंधित: भारत में लघु व्यवसाय पंजीकरण | मूल गाइड

Loading...

लकड़ी के पेन्सिल विनिर्माण मशीनरी और कच्चे माल (Wooden Pencil Manufacturing Machinery & Raw Materials)

आप दो तरीके से लकड़ी के पेन्सिल निर्माण शुरू कर सकते हैं। एक अपने संयंत्र में सीसा खरीद या विनिर्माण लीड से है। आम तौर पर, एक पूर्ण-स्वचालित मशीन का उपयोग करके लकड़ी के पेंसिल बनाये जाते हैं। मशीन एक बॉल मिल, फिल्टर प्रेस, कढ़ाई मशीन, स्वचालित आकार देने और ग्रिविंग मशीन, स्लॉट्स के लिए ग्लेउगिंग मशीन से संचित है; एंड कटिंग मशीन, पेंटिंग मशीन, एम्बॉसिंग मशीन, डायज, टूल, कटर और अन्य विविध उपकरण।

आवश्यक कच्चे माल लकड़ी के slates (6 प्लाई), ग्रेफाइट (बेहतर विविधता), गेंद मिट्टी, गोंद, पेंट, वार्निश, ड्रायर, लाख, बाँधने वाले, रंजक, रेत कागज आदि हैं। पेन्सिल आमतौर पर कार्डबोर्ड बक्से में पैक किए जाते हैं। आपको पैकेजिंग उपभोग्य सामग्रियों के रूप में ही खरीदना चाहिए।

लकड़ी के पेन्सिल विनिर्माण प्रक्रिया (Wooden Pencil Manufacturing Process)

सीसा के निर्माण के लिए, आपको आवश्यक मात्रा में गेंद मिट्टी के साथ उच्च ग्रेड ग्रेफाइट पाउडर को मिश्रण करने की आवश्यकता होगी। फिर गीली पीसने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी के साथ एक गेंद मिल में चार्ज करें। इसके अलावा, एक बेकिंग ओवन में दबाए गए केक को छानना और सूखना।

इसके बाद एक और कढ़ाई मशीन में सुखा हुआ पदार्थों को और अधिक होमोजिनायझिंग के लिए मिला लें। इसके अतिरिक्त, मट्ठा की गई सामग्री को बिलिट में दबाएं। फिर वांछित व्यास की सीसा पर्ची बनाने के लिए इसे एक्सट्रूज़न मशीन में रखें। अंत में, लीड स्लिप्स को ठीक करें और उन्हें चिह्नित करें।

पेंसिल के निर्माण के लिए, स्लेट को स्वचालित आकार देने और ग्रूविंग मशीन में खिलाएं। यहां आप आवश्यक आयामों के खांचे बना सकते हैं। इसके अतिरिक्त, आप तैयार उत्पाद का निर्माण करने के लिए प्रसंस्करण के विभिन्न चरणों को शामिल कर सकते हैं, जिसमें gluing, पेंटिंग, काटने आदि शामिल हैं। अंत में, गत्ते के बक्से में तैयार किए गए सभी उत्पादों को 12 दर्जनों पेंसिल के साथ पैक करें।

Loading...
Loading...
Loading...

Leave a Comment