1.5 लाख में शुरू करें ये Business 12 हजार तक होगी मंथली इनकम

Loading...

आप Business करने की सोच रहे हैं और आपके पास पैसे भी ज्यादा नहीं हैं, तो घबराने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको एक ऐसे ही Business के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे शुरू करने में सिर्फ 1.50 लाख रुपए की जरूरत होगी। इसे शुरू करने से पर्यावरण को बिल्कुल भी नुकसान नहीं पहुंचता है।

यह Business केंद्र सरकार की एमएसएमई स्कीम से जुड़ा है, जिसके तहत बिजनेस शुरू करने पर आपको सरकार मदद भी करती है। सरकार ने जो बिजनेस की स्ट्रक्चरिंग की है, उस हिसाब से आपको सभी खर्च काटने के बाद सालाना 1.45 लाख रुपए तक प्रॉफिट हो सकता है। यानी हर महीने 12 हजार रुपए से ज्यादा इनकम आप कर सकते हैं।

Loading...
Loading...

पाम प्लेट्स मैनुफैक्चरिंग का बिजनेस (Palm Plates Manufacturing Business)

आजकल शादी-ब्याह, पार्टी में खाने के लिए प्लास्टिक के प्लेट्स का उपयोग ज्यादा होता है। इससे पर्यावरण को नुकसान हो रहा है। इसी को देखते हुए सरकार डिस्पोसेबल प्लेट्स और फूड पैकिंग मैटेरियल के इस्तेमाल पर जोर दे रही है। पाम प्लेट्स पाम के पत्तों से बनता है। सूखे पत्तों से बना यह प्लेट सस्ता होने के साथ-साथ ईको-फ्रेंडली भी है। इसकी मांग मार्केट में ज्यादा है। इसकी को देखते हुए आप पाम प्लेट्स मैनफैक्चरिंग का Business शुरू कर सकते हैं।

कुल खर्च: 3.30 लाख रुपए
वर्किंग कैपिटल: 47 हजार रुपए
वर्किंग कैपिटल में रॉ मैटेरियल, यूटिलिटीज एंड कंटिनजेंसीज, डब्ल्यूआईपी एंड फिनिश्ड गुड्स, सनड्राइ डेटर्स आदि शामिल है।

Loading...

मशीनरी
सरकार ने एस्टीमेट तैयार किया है, जिसमें प्रोडक्शन कास्‍ट और सेल के हिसाब से टर्नओवर का रेश्‍यो तैयार किया गया है। एक फिक्स्‍ड मात्रा में प्रोडक्ट तैयार करने और उसकी एमआरपी तय करने के बाद…
कास्ट ऑफ प्रोडक्शन: 4.87 लाख रुपए सालाना
टर्नओवर: 6.96 लाख रुपए की सेल सालाना होगी

नेट प्रॉफिट: 1.45 लाख रुपए सालाना

Loading...

मंथली प्रॉफिट: 12 हजार रुपए (टैक्स काटने के बाद)
खर्च: 2.83 लाख रुपए

Loading...

सरकार करेगी मदद
– बिजनेस शुरू करने के लिए आपको अपने पास से 1.53 लाख रुपए लगाने होंगे।

– वर्किंग कैपिटल लोन: 35 हजार रुपए

– टर्म लोन: 2.12 लाख रुपए

ऐसे करें अप्लाई
इसके लिए प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत आप किसी भी बैंक में अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक फॉर्म भरना होगा, जिसमें ये डिटेल देनी होगी… नाम, पता, बिजनेस शुरू करने का एड्रेस, एजुकेशन, मौजूदा इनकम और कि‍तना लोन चाहिए। इसमें किसी तरह की प्रोसेसिंग फीस या गारंटी फीस भी नहीं देनी होती। लोन का अमाउंट 5 साल में लौटा सकते हैं।

Loading...
Loading...
Loading...

Leave a Comment