How to download e-Aadhaar card ? आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करें

Loading...

अपना e-Aadhaar card कैसे Download करें ? भारत सरकार अपनी अधिकांश सेवाओं और लाभों को Aadhaar card से जोड़ने के साथ, सभी भारतीय नागरिकों के लिए आधार कार्ड होना अनिवार्य हो गया है। इसके अलावा, यह सुनिश्चित करना भी अनिवार्य है कि आधार कार्ड में आपके जनसांख्यिकीय और बायोमेट्रिक विवरण हमेशा अद्यतित और सटीक हों। यदि आपकी वास्तविक जानकारी और आधार डेटा में कोई विसंगति है, तो आप कई सरकारी योजनाओं और लाभों के लिए अयोग्य हो सकते हैं।

आमतौर पर, जब आप एक नया आधार कार्ड प्राप्त करते हैं या अपने आधार डेटा में किसी भी जानकारी को अपडेट करते हैं, तो आपको मेल के माध्यम से आधार कार्ड की एक हार्ड कॉपी प्राप्त होगी। इस बीच, आप अपने ई-आधार कार्ड को Online download कर सकते हैं और नियमित आधार कार्ड के स्थान पर इसका उपयोग कर सकते हैं। e-Aadhaar card देश की लंबाई और चौड़ाई में समान रूप से मान्य है और इसे नियमित आधार कार्ड के विकल्प के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

Loading...
Loading...

1. आपको अपना ई-आधार कार्ड क्यों डाउनलोड करना चाहिए  ( Why you must download your e-Aadhaar Card )

आधार कार्ड में त्रुटियों का पता लगाना असामान्य नहीं है। यह ऑपरेटर की ओर से लिपिकीय त्रुटि या गलत तरीके से गलत जानकारी प्रदान करने के कारण हो सकता है। इस परिदृश्य में, आपको अपनी आधार जानकारी जल्द से जल्द अपडेट कर लेनी चाहिए। आमतौर पर, जब आप अपने आधार कार्ड में बदलाव के लिए आवेदन करते हैं, तो आपके नए आधार कार्ड को बदलने और भेजने में कुछ सप्ताह लग जाते हैं। अब आप यूआईडीएआई वेबसाइट के माध्यम से अपडेट किए गए विवरण के साथ e-Aadhaar card डाउनलोड कर सकते हैं, जैसे ही आपके आधार डेटा में परिवर्तन किए जाते हैं। इस तरह आपको पोस्ट द्वारा अपने आधार कार्ड के आने की प्रतीक्षा नहीं करनी चाहिए।

साथ ही, ई-आधार कार्ड होना भी आपके आधार की जानकारी को काम में रखता है और आपके आधार नंबर को खोने या भूलने की संभावना को समाप्त करता है। जैसा कि यह आपके सामान्य आधार का एक डिजिटल संस्करण है, यह बिना किसी अपवाद के पूरे देश में स्वीकार्य है।

Loading...

2. आधार डेटा में अद्यतन की स्थिति की जाँच ( Checking status of update in Aadhaar Data )

यदि आपने अपने आधार (नाम, आयु, पता) की जनसांख्यिकीय जानकारी में कोई बदलाव किया है, तो आपको सबसे पहले अपने e-Aadhaar card को डाउनलोड करने से पहले अपने अपडेट अनुरोध की e-Aadhar status की जांच करनी होगी। यहां वे सभी चरण दिए गए हैं जिनकी आपको अपने ई आधार स्थिति की जांच करने की आवश्यकता है।

aadhar card status check

Loading...
  1. आधिकारिक आधार वेबसाइट पर लॉग ऑन करें।
  2. यदि आपने स्वयं सेवा पोर्टल के माध्यम से परिवर्तनों के लिए आवेदन किया है, तो “चेक स्टेटस – ऑनलाइन किया गया अपडेट” लिंक पर क्लिक करें।
  3. यदि आपने एक नामांकन केंद्र में बदलाव के लिए अनुरोध किया था, तो लिंक पर क्लिक करें “चेक स्थिति- नामांकन केंद्र / एमपीएम में किया गया अपडेट।”
  4. अब, आपको चेक स्थिति पृष्ठ पर पुनः निर्देशित किया जाएगा, जहाँ आप अपने अनुरोध की अद्यतन स्थिति की जाँच कर सकते हैं।
  5. अपना आधार नंबर, यूआरएन और एसआरएन (जो आपने पावती रसीद के साथ प्राप्त किया होगा, जब आपने डेटा को अपडेट करने के लिए आवेदन किया था। कैप्चा दर्ज करें और “स्थिति प्राप्त करें” बटन पर क्लिक करें।
  6. आप यह देख पाएंगे कि क्या आपका आधार अपडेट अनुरोध स्वीकार या अस्वीकार कर दिया गया है। यदि इसे स्वीकार कर लिया गया है, तो आप अपना ई-आधार कार्ड डाउनलोड करने के साथ आगे बढ़ सकते हैं। यदि आपका अपडेट अनुरोध अस्वीकार कर दिया गया है, तो आप अस्वीकृति का कारण और फिर से आवेदन करने की आवश्यकता देखेंगे।आप अपने ई-आधार की स्थिति की जांच करने के लिए अपने नजदीकी नामांकन केंद्र पर भी जा सकते हैं।

3. ऑनलाइन ई आधार कार्ड डाउनलोड करें  ( Download online E Aadhaar Card )

यदि आप अपने साथ डिजिटल कॉपी रखने के लिए अपना e-Aadhar card download करना चाहते हैं, तो आप अपने e-Aadhar status जांच करने के लिए उपर्युक्त चरणों को छोड़ सकते हैं। यहाँ आपके ई-आधार कार्ड को डाउनलोड करने के चरण दिए गए हैं।

Loading...

e aadhar card download

सेल्फ-सर्विस अपडेट पोर्टल के माध्यम से UIDAI के स्वयं सेवा पोर्टल के माध्यम से अपना ई आधार कार्ड डाउनलोड करने में सक्षम होने के लिए , आपको अपना मोबाइल नंबर अपने आधार डेटा के साथ पंजीकृत होना चाहिए। यहां वे चरण दिए गए हैं जिनका आपको पालन करना चाहिए: –

  • Https://uidai.gov.in/ पर आधिकारिक यूआईडीएआई वेबसाइट पर लॉग-ऑन करें।
  • “डाउनलोड आधार डाउनलोड करें” लिंक पर क्लिक करें।
  • आप जैसे चाहें उपर्युक्त विकल्पों में से किसी एक का चयन करें। अब, आधार संख्या / नामांकन आईडी / वर्चुअल आईडी, नाम और पिन कोड सहित आवश्यक सभी विवरण दर्ज करें।
  • यदि आपके पास एक OTP है, तो आप इसके खिलाफ बॉक्स को चेक कर सकते हैं या अन्यथा अनियंत्रित छोड़ सकते हैं।
  • सुरक्षा कोड दर्ज करें और “ओटीपी भेजें” पर क्लिक करें।
  • अगली स्क्रीन पर, आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर प्राप्त 6 अंकों का ओटीपी दर्ज करना होगा और “आधार डाउनलोड करें” पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपका ई-आधार कार्ड डाउनलोड हो गया है। इसे खोलने के लिए, आपको 8 अंकों का पासवर्ड दर्ज करना होगा जो आपके नाम के पहले चार अक्षरों (राजधानी में) और आपके जन्म के वर्ष से बना हो।
  • अब आप अपने ई-आधार पत्र का प्रिंट आउट ले सकते हैं और इसे अपनी इच्छानुसार उपयोग कर सकते हैं।

नामांकन केंद्र के माध्यम से ( Through the Enrolment Centre e-Aadhaar card download )

यदि आपके पास इंटरनेट तक पहुंच नहीं है, तो आप अपने ई-आधार कार्ड की कॉपी डाउनलोड करने के लिए अपने नजदीकी आधार नामांकन केंद्र पर जा सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप उन सभी दस्तावेजों को लेते हैं जो उद्देश्य के लिए आवश्यक हैं। इस प्रक्रिया में शामिल चरण हैं: –

  • अपने निकटतम आधार नामांकन केंद्र पर जाएँ।
  • ऑपरेटर को अपना सभी विवरण प्रदान करें जैसे कि आपका आधार नंबर या नामांकन आईडी।
  • ऑपरेटर सॉफ्टवेयर में आपके सभी विवरण दर्ज करेगा। यदि आपके पास आपका आधार नंबर या नामांकन आईडी नहीं है, तो ऑपरेटर आपके बायोमेट्रिक्स के माध्यम से आपकी पहचान सत्यापित करेगा।
  • आपके विवरण और जानकारी की पुष्टि करने के बाद, आपको अपने ई-आधार कार्ड की एक मुद्रित प्रति प्रदान की जाएगी। ऑपरेटर इन सेवाओं के खिलाफ आपसे मामूली शुल्क ले सकता है।
  • इस ई-आधार पत्र की कई फोटोकॉपी लें और इसे सुरक्षित रूप से रखें ताकि आवश्यकता पड़ने पर आप इसका उपयोग कर सकें।

ई-आधार आपके लिए एक उत्कृष्ट विकल्प है कि आप जब भी आवश्यकता हो, अपने आधार विवरण का उपयोग कर सकें, भले ही आपके पास आपके नियमित आधार कार्ड तक पहुंच न हो। यह सभी उद्देश्यों के लिए पूरे भारत में व्यापक रूप से स्वीकार किया जाता है। अपने आधार की जानकारी को सुरक्षित रखने के लिए हमेशा सावधानी बरतें और इसे किसी अनजान व्यक्ति के साथ साझा न करें।

Loading...
Loading...
Loading...

Leave a Comment